कांग्रेस के भारत बंद को 21 पार्टियों का समर्थन, जानें किन दलों का मिला साथ, किसने बनाई दूरी

कांग्रेस के भारत बंद को 21 पार्टियों का समर्थन किसने बनाई दूरी जानें किन दलों का मिला साथ

देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस ने सोमवार को ‘भारत बंद’ किया है। कांग्रेस के इस बंद को 21 विपक्षी दलों, कई व्यापारिक और समाजिक संगठनों ने समर्थन दिया है। जबकि  कुछ पार्टियां ऐसी भी हैं जो कांग्रेस के नेतृत्व करने की वजह से इस विरोध में शामिल नहीं हो रही हैं।

इन दलों का है साथ

भारत बंद में सपा, जेडीएस, बसपा, एनसीपी, डीएमके, आरजेडी, सीपीआई, सीपीएम, एआईडीयूएफ, नेशनल कांफ्रेंस, झारखंड मुक्ति मोर्चा, झारखंड विकास मोर्चा, आप, टीडीपी, केरल कांग्रेस, आरएसपी, आईयूएमएल, शरद यादव की पार्टी लोकतांत्रिक जनता दल, राजू शेट्टी की स्वाभिमानी शेतकरी पार्टी और हिंदुस्तान अवाम पार्टी (हम) का समर्थन मिला है।

इनका नहीं मिला समर्थन

कांग्रेस के इस भारत बंद में कई दल शामिल नहीं हो रहे हैं। इनमें बीजू जनता दल, टीआरएस और एआईएडीएमके जैसे कई राजनीतिक दल हैं जो ‘भारत बंद’ के खिलाफ हैं।

मुद्दा सही मगर बंद नहीं

तृणमूल कांग्रेस ने इस बंद से दूर रहने का निर्णय किया है। पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस ने कहा है कि जिन मुद्दों पर बंद बुलाया जा रहा है, वह उस पर साथ है, लेकिन पार्टी सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की घोषित नीति के मुताबिक वह राज्य में किसी तरह की हड़ताल के खिलाफ है।

वैसे ही आप के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा, ‘यद्यपि मुद्दा सही है, लेकिन कांग्रेस को ईंधन मूल्य वृद्धि और भारतीय रुपये में गिरावट के मुद्दे पर कोई नैतिक अधिकार नहीं है। इस बात को हजम कर पाना कठिन है कि कांग्रेस भारत बंद का आह्वान कर रही है।’

शिवसेना नहीं ले रही हिस्सामनसे ने किया समर्थन

भारत बंद में हिस्सा लेने के कांग्रेस के अनुरोध को शिवसेना ने रविवार को ठुकरा दिया। संवाददाताओं से बात करते हुए महाराष्ट्र के कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने कहा कि उन्होंने शिवसेना से आग्रह किया था। चव्हाण ने कहा कि ‘‘हमें उम्मीद है कि शिवसेना इसका समर्थन करेगी। कीमत में बढ़ोतरी के खिलाफ खुलकर आने के लिए मैंने निजी तौर पर (शिवसेना के राज्यसभा सदस्य) संजय राउत से बात की है लेकिन हम उनके जवाब का इंतजार कर रहे हैं।’’

कांग्रेस के आग्रह पर जवाब देते हुए राउत ने कहा कि शिवसेना बंद में हिस्सा नहीं लेगी।

राज ठाकरे की मनसे ने रविवार को कहा कि वह बंद में हिस्सा लेगी। ठाकरे ने एक बयान में कहा कि मनसे केवल बंद में हिस्सा ही नहीं लेगी बल्कि सक्रिय भागीदारी भी करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *